kukrukoo
A popular national news portal

गर्मियों में आप अपनी आखों की देखभाल के लिए इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में घर से बाहर समय बिताना न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि आंखों के लिए भी मुश्किल हो जाता है। गर्म तापमान बढ़ने पर लोग अक्सर आंखों से जुड़ी आम तकलीफों से जूझते हैं, जिसमें एलर्जी, रेडनेस, कंजंक्टिवाइटिस और माइग्रेन शामिल है। दिल्ली सहित देश के कई इलाकों में इस वक्त पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच रहा है। ऐसे में आप अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए क्या कर सकते हैं?

1.सनग्लासेज़ पहनें- जब भी आप बाहर धूप में निकलें तो हमेशा सनग्लासेज़ का उपयोग करें, जो आपको यूवी प्रोटेक्शन दें। सनग्लासेज़ आपको ख़तरनाक यूवी किरणों से बचाते हैं। जब आप सनग्लासेज़ खरीदें तो ध्यान दें कि उनका साइज़ बड़ा हो, ताकि आंखों के आसपास का एरिया अच्छी तरह कवर हो जाए।

2.हैट या कैप पहनें-चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं, तो हैट या कैप का इस्तेमाल ज़रूर करें। हमेशा ऐसी हैट खरीदें जो बड़ी हो ताकि आपकी आंखों और चेहरे पर सीधी धूप न पड़े।

3.हरी सब्ज़ियां खाएं- हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खनीज की अच्छी स्त्रोत होती हैं और इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। पत्तेदार सब्ज़ियों में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट आपकी दृष्टि की रक्षा करने में मदद करते हैं। साथ ही आपको हाइड्रेटेड रखने का काम भी करते हैं। वसायुक्त मछली, नट्स, खट्टे फल, फलियां आदि जैसी अन्य चीजों को भी आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

4.शरीर को हाइड्रेट रखें- गर्मियों में, डिहाइड्रेशन एक आम समस्या है, जो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। डिहाइड्रेशन न सिर्फ आपके शरीर को बल्कि आपकी दृष्टि को भी प्रभावित करता है। आमतौर पर यह आंखों में जलन और रेडनेस का कारण बनता है। घर से बाहर निकलते वक्त खूब सारा पानी ज़रूर पिएं। इसके अलावा खरबूज़ा, लेटेस, नारियल पानी और दूसरे फलों का सेवन ज़रूर करें।

5.पर्याप्त नींद लें- भीषण गर्मी की वजह से सूर्ज आपकी और आपकी आंखी की एनर्जी छीन लेता है। दिन के अंत तक आपकी आंखें थकावट और जलन महसूस करती हैं। जिसकी वजह से आप उन्हें बार-बार मसलते भी हैं। लेकिन इससे आपकी आंखें इंफेक्ट हो सकती हैं। आंखों की थकावट और रूखापन दूर करने के लिए नींद पूरी लें।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like