kukrukoo
A popular national news portal

उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी के मुख्यमंत्री बनने पर सीनियर नेता क्यों हो गए नाराज, जानिए यहां

देहरादून. उत्तराखंड में राजनीतिक उठापटक (Uttarakhand Politics Crisis) के बीच पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) को विधायक दल का नेता चुना गया है. जबकि वह आज शाम तीरथ सिंह रावत की जगह प्रदेश के नए मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे. धामी के मुख्‍यमंत्री बनने को लेकर बीजेपी के कुछ सीनियर नेता सहज नहीं नजर आ रहे हैं. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, सतपाल महाराज (Satpal Maharaj), मदन कौशिक, सुबोध उन्‍याल, हरक सिंह रावत (Harak Singh Rawat) , बिशन सिंह चुफाल और यशपाल आर्या जैसे नेताओं ने उत्तराखंड बीजेपी समेत हाईकमान के सामने अपनी नाराजगी जाहिर की है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड बीजेपी प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम इन नेताओं से मुलाकात की है, ताकि कोई दिक्‍कत है तो उसे समय रहते सुलझाया जा सके. यही नहीं, उत्तराखंड बीजेपी के सीनियर नेता धन सिंह रावत और नैनीताल के सांसद अजय भट्ट भी सुबोध उन्‍याल के साथ मीटिंग कर रहे हैं. वहीं, सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत और सतपाल महाराज की भी आपस में मीटिंग हुई है, लेकिन महाराज के दिल्‍ली जाने की खबर सिर्फ अफवाह है.

नाराजगी केवल अफवाह
तीरथ सिंह रावत सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे बंशीधर भगत ने हा कि कहीं कोई विधायक नाराज नहीं है. ये महज अफवाह है और सभी मजबूती के साथ सरकार के साथ खड़े हैं. उन्‍होंने कहा, ‘मैंने कहीं पढ़ा है कि 35 एमएलए दिल्‍ली पहुंचे हैं. ये सारी खबरें महज अफवाह हैं, पार्टी के सभी नेता एकजुट हैं.’ इसके अलावा बंशीधर भगत ने कहा कि पुष्कर सिंह धामी को पार्टी ने बागडोर सौंपी है तो निश्चित रूप से कोई अच्छा परिवर्तन दिखाई देगा. पूरी सरकार उनके साथ खड़ी रहेगी. बैठक में चुनाव लड़ने का तरीका तय किया गया है उसी पर हम चलेंगे. केवल सीएम का चेहरा बदला है बाकी सोच बीजेपी की है. वहीं, बीजेपी विधायक धन सिंह रावत ने कहा, ‘कहीं कोई नाराजगी नहीं है, मुझे नहीं लगता उत्तराखंड में कोई नाराज होगा. सभी पार्टी के निर्णय से खुश हैं.’

वहीं, सूत्रों से पता चला है कि सीनियर नेताओं की नाराजगी के कारण आज सिर्फ धामी ही शपथ लेंगे. हालांकि शाम होते होते अगर नाराज नेता मान गए तो नई कैबिनेट में शपथ लेने वालों की संख्‍या बढ़ सकती है.

पूर्व सीएम तीरथ और त्रिवेंद्र समेत कई नेताओं से मिले धामी 
उत्तराखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज सुबह पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की. इस दौरान दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों ने उनका गुलदस्ता देकर अपने आवास पर स्वागत किया और मुख्यमंत्री बनने के लिए शुभकामनाएं दीं. इसके बाद धामी पूर्व मुख्यमंत्री मेजर जनरल भुवन चन्द्र खंडूरी से उनके आवास पर मिलने पहुंचे. वहीं, दोपहर को उत्तराखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में राज्य मंत्री सतपाल महाराज से उनके आवास पर मुलाकात की है. महाराज नाराज नेताओं में शामिल बताए जा रहे हैं.

बता दें कि धामी उत्तराखंड में आज तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे. उनका जन्म 16 सितंबर, 1975 को राज्य के सीमांत जिले पिथौरागढ़ की तहसील डीडीहाट के टुण्डी गांव में हुआ है. उनका ताल्लुक सैन्य परिवार से रहा है और वे तीन बहनों के भाई हैं. धामी की शुरुआती शिक्षा गांव में हुई और हायर एजुकेशन लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है. पुष्कर धामी मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट हैं. धामी को पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में महाराष्ट्र और गोवा के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का करीबी माना जाता है.

News Source- News 18

#kukrukoo

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like