kukrukoo
A popular national news portal

मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किया बदलाव

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने तेल की ऊंची कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए बड़ा फैसला किया है। मोदी सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस फैसले से हर साल लगभग 1 लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्रभावित होगा।

केंद्र सरकार ने पिछले साल नवंबर में दिवाली की पूर्व संध्या पर पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी। केंद्रीय मंत्री सीतारमण ने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हो जाएंगी। कुल मिलाकर पेट्रोल 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हो जाएगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं। यहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है। स्टील के कच्चे माल पर भी आयात शुल्क कम किया जाएगा। हालांकि कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा।

केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को 200 रुपये की सब्सिडी देने का भी फैसला किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा- ‘हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।’

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like