kukrukoo
A popular national news portal

ट्रेकिंग का लेना चाहते है मजा तो इन जगह पर जाकर पूरा करें एडवेंचर

नई दिल्ली। पहाड़ों की सैर और एडवेंचर करना बहुत से लोगों को पसंद होता है। इसी में एक है ट्रेकिंग, जिसे बहुत से लोग करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपका ट्रेकिंग की इच्छा है लेकिन आप इस एडवेंचर के लिए नए हैं।

तो इन जगहों से शुरूआत करें। कम दूरी की ये जगहें ट्रेकिंग के लिए बेस्ट हैं। वैसे तो ट्रेकिंग की शुरूआत में नए लोगों को परेशानी हो सकती है। लेकिन जब आप ट्रेकिंग पूरी करते हैं तो काफी अच्छा अनुभव मिलता है। तो चलिए जानें वो कौन से ट्रेकिंग प्वाइंट हैं। जहां आप बिगिनर के रूप में जा सकते हैं।

trekking near delhi: वीकेंड पर दोस्तों के साथ लें, दिल्ली के आसपास बसी इन  जगहों पर ट्रैकिंग का मजा - Navbharat Times

त्रिउंड ट्रैक, मैक्लॉडगंज- हिमाचल प्रदेश के मैक्लॉडगंज में त्रिउंट ट्रैक काफी रोमांचक है। 11 किमी का ये ट्रैक मैक्लॉडगंज और धर्मकोट के बीच में है। जिसे आप चार से पांच घंटे में पूरा कर सकते हैं। हालांकि ये रास्ता काफी हद तक आपकी स्पीड पर भी निर्भर करता है। इस रास्ते पर कुछ शॉप भी हैं। जहां रुककर आप सुस्ता सकते हैं। इस ट्रैक के टॉप पर पहुंचकर आप चाहे तो रात में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के गेस्ट हाउस में रुक सकते हैं। या फिर सूर्यास्त के पहले वापस लौट सकते हैं।

छतकपुर टाइगर हिल ट्रैक, दार्जिलिंग- दार्जिलिंग के सबसे आसान ट्रैक में से एक है छतकपुर टाइगर हिल ट्रैक। सात किमी का ये रास्ता घने जंगलों में बना है। जो कि संचाल वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में है। हिल के टॉप से आप माउंट एवरेस्ट और कंचनजंगा को देख सकते हैं। आसान से कठिन होते रास्ते को पूरा करने में करीब पांच घंटे से कम का समय लगता है। आप चाहें तो यहां पर कैंपिग भी कर सकते हैं। वहीं यहां से कुछ ही घंटों में लौटा भी जा सकता है।

चेब्रा चोटी, केरल- चेब्रा की चोटी का रास्ता काफी सरल है। इस ट्रैक पर करीब सात किमी चलना पड़ता है। जहां से एक दिन में जाकर लौटा जा सकता है। इस ट्रैक के रास्ते में काफी सारे सुंदर नजारे और जीव-जंतु देखने को मिलते हैं। हालांकि यहां पर रात में रुकना मना है। तो आपको उसी दिन इस ट्रैक से वापस लौटना होगा।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like