kukrukoo
A popular national news portal

Delhi-NCR Weather Alert: देर रात झूम कर बरसे बादल, आंधी-तूफान बनी आफत

Delhi-NCR Weather Alert: Clouds rained late at night, storm became a disaster

Delhi-NCR Weather Alert: राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR Weather Alert) समेत कई राज्यों में लोगों को आखिरकार भीषण गर्मी से राहत मिल गई है। दिल्ली में सोमवार रात लगभग 11:30 बजे से एक बार फिर बारिश शुरू हुई जो देर रात तक होती रही। इस दौरान लोगों को तेज हवाओं का भी सामना करना पड़ा। वहीं, सोमवार को राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत लगभग सात राज्यों में भी बारिश हुई। आज सुबह भी दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-NCR Weather Alert) में आंधी के साथ जबरदस्त बारिश हुई थी। इस दौरान कई जगहों पर पेड़ टूटकर सड़कों पर गिए गए, जिससे यातायात बाधित रहा। बारिश की वजह से राजधानी के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति भी प्रभावित रही। जिससे लोगों को काफी मुसीबतें झेलनी पड़ी। इससे पहले भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में रात को आंधी के साथ तेज बारिश की संभावना जताई थी।

आज सुबह बारिश के साथ आई तेज आंधी के चलते कई मकान ढह गए और कुछ स्थानों पर पेड़ उखड़ गए, जिसकी वजह से कम से कम आठ लोग घायल हो गए। मौसम विभाग ने कहा कि बीते कुछ दिन से अभूतपूर्व भीषण गर्मी का सामना कर रही राष्ट्रीय राजधानी में इस सीजन में यह पहली मध्यम तीव्रता की आंधी थी। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बारिश और आंधी के चलते सोमवार को दिल्ली के न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखी गई है, जो सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर 29 डिग्री सेल्सियस से गिरकर सुबह 7 बजे 18 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। उन्होंने बताया कि न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री दर्ज किया गया जो इस ऋतु में सामान्य से नौ डिग्री कम है। वहीं अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री कम है। एक मई 2004 के बाद पहली बार मई में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। इससे पहले एक मई 2004 को न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री दर्ज किया गया है। दिल्ली में मई महीने में सबसे कम न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड 15.2 डिग्री है जो दो मई 1982 को दर्ज किया गया था।

आईएमडी के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर देश में कहीं और लू के हालात बनने का अनुमान नहीं है। उत्तरी पाकिस्तान से आने वाली एक अतिरिक्त ऊष्णकटिबंधीय मौसम प्रणाली ने बारिश वाले बादलों का निर्माण किया जिससे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सोमवार को सुबह बारिश हुई।Read More…

#kukrukoo

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like