Shri krishna janmabhoomi : ज्ञानवापी के बाद मथुरा के मस्जिद परिसर को सील करने की मांग

Shri krishna janmabhoomi: After Gyanvapi, demand for sealing the mosque complex of Mathura

Shri krishna janmabhoomi  : वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के बाद अब मथुरा के विवादित ईदगाह मस्जिद परिसर को सील करने के लिए मथुरा अदालत में याचिका दायर की गई है। हिंदू याचिकाकर्ताओं का मत है कि अगर परिसर को सील नहीं किया गया तो गर्भगृह और अन्य पुरातात्विक मंदिर के अवशेष क्षतिग्रस्त किए जा सकते हैं या हटाए जा सकते हैं। अब कोर्ट तय करेगा कि इस याचिका पर सुनवाई होनी है या नहीं?

बता दें वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के बाद से ही श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामला लगतार तूल पकड़ता जा रहा है। हाल ही में इलाहाबाद हाई कोर्ट में वादी मनीष यादव ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे ईदगाह मस्जिद का कोर्ट कमिश्नर के जरिए सर्वे कराने की मांग की है। मथुरा कोर्ट ने याचिका स्वीकार कर ली है और अब मामले की सुनवाई 1 जुलाई को होगी।

Shri krishna janmabhoomi

Gyanvapi Verdict : सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इनकार किया

दरअसल, प्रार्थी मनीष यादव, महेंद्र प्रताप सिंह और दिनेश शर्मा ने अलग-अलग एक ही तरह की याचिका लगाई थी, जिसमें कोर्ट कमिश्नर नियुक्त करके ईदगाह मस्जिद की वीडियोग्राफी कराई जाने की मांग की गई थी। इस याचिका को कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है और सभी वादियों को एक ही तारीख यानी 1 जुलाई दे दी गई है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद से जुड़े मूल वाद में अधीनस्थ अदालत को याची की ओर से दाखिल दो अर्जियों का निस्तारण जल्द करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने मथुरा की अदालत को चार महीने में सुनवाई पूरी कर आदेश करने का निर्देश दिया। साथ ही ऐसा करते समय प्रभावित पक्षकारों को सुनवाई का अवसर देने को भी कहा।

#kukrukoo

Shri krishna janmabhoomivaranasi gyanvapi masjidईदगाह मस्जिद परिसरमथुरा के विवादित ईदगाह मस्जिदवाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिदश्रीकृष्ण जन्मभूमि