LPG Subsidy: पेट्रोल-डीजल के बाद 200 रुपए सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

LPG Subsidy: After petrol and diesel, gas cylinder became cheaper by Rs 200

LPG Subsidy: देश के आम नागरिकों को एक दिन में दो बड़ी खुशखबरी मिली हैं। मोदी सरकार ने आम जनता को राहत देते हुए कहा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Petrol-Diesel Excise duty) घटा दी। इससे पेट्रोल पर 9.5 रुपए प्रति लीटर कम हो गए। वहीं, डीजल भी 7 रुपए तक सस्ता हो गया। दिन की दूसरी बड़ी खबर ये है कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत 9 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी (LPG Subsidy) देने का ऐलान किया है। ये सब्सिडी सालाना 12 सिलेंडर तक मिलेगाी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Tweet में जानकारी देते हुए कहा कि इससे माताओं-बहनों (LPG Subsidy) को बहुत मदद मिलेगी। इससे सरकार पर सालाना करीब 6100 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। बता दें, 19 मई को ही LPG घरेलू गैस सिलेंडर पर 3.50 रुपए बढ़ाए गए थे। मतलब आम आदमी के लिए 14.2 किलो वाले सिलिंडर 1000 रुपए से ज्यादा का पहुंच गया था। इससे पहले 7 मई को भी सरकार ने घरेलू LPG पर 50 रुपए की बढ़ोतरी की थी। घरेलू एलपीजी सिलिंडर (LPG Cylinder Price Hike) के अलावा कमर्शियल सिलिंडर के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है।

घरेलू गैस सिलिंडर (LPG Subsidy) की कीमत में 3.50 रुपए की बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली और मुंबई में 14.2 किलो वाले गैस सिलिंडर का दाम 1003 रुपए पहुंच गया है। वहीं, कोलकाता में घरेलू गैस सिलिंडर की कीमत 1029 रुपए हो गई है। इसके अलावा चेन्नई में गैस सिलिंडर के दाम 1018.5 रुपए तक पहुंच चुके हैं। ऐसे में 200 रुपए की सब्सिडी से गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत है।Read More…

#kukrukoo

LPG CylinderLPG Cylinder Price HikeLPG SubsidyPetrol-Diesel Excise dutyPM Ujjwala Yojana