Bihar Weather Update: बिहार में आकाशीय बिजली कहर बनकर टूटी, 16 जिलों में 33 लोगों की मौत

Bihar Weather Update: Lightning broke as havoc in Bihar, 33 people died in 16 districts

Bihar Weather Update: देशभर में गर्मी के कहर के बाद अब बारिश, तूफान और आकाशीय बिजली भी लोगों पर कहर बनकर टूट रही है। बिहार (Bihar Weather Update)के 16 जिलों में तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं के चलते 33 लोगों की मौत हुई है। 19 मई को बिहार के कई इलाकों में भीषण गर्मी और वायुमंडल में नमी के चलते तूफान और बारिश (Bihar Weather Update) का संयोग बना और इसी के चलते कई जगहों पर हालात खराब हो गए। इस दौरान 33 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा 7 मौतें भागलपुर में और मुजफ्फरपुर में 6 लोगों की जान गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने आकाशीय बिजली गिरने और इस आंधी तूफान के चलते मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए सहायता राशि देने का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक फसल और घरों को हुए नुकसान का आंकलन करने के बाद सहायता राशि का ऐलान किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सबसे ज्यादा मौतें भागलपुर में हुई है। भागलपुर में तूफान और आकाशीय बिजली गिरने के चलते 7 लोगों की जान गई है। सीएम नीतीश कुमार ने बिहार के 16 जिलों में 33 लोगों की मौत पर दुख जताया है। जल्द ही घरों और फसलों को होने वाले नुकसान का आंकलन कर सहायता दी जाएगी।

 

सीएम नीतीश कुमार ने खराब मौसम देखते हुए लोगों से पूरी सतर्कता बरतने की अपील की है। उन्होंने लोगों से आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी किए गए सुझावों का पालन करने की अपील की, जिससे सुरक्षित रहा जा सके। उन्होंने लोगों से खराब मौसम में घरों से बाहर न निकलने की अपील की। सीएम ने कहा कि बेहतर होगा कि खराब मौसम में बाहर निकलने की बजाय घरों में सुरक्षित रहा जाए।

बिहार में (Bihar Weather Update) आंधी-तूफान की वजह से कई जगह बिजली गुल हो गई है। दरअसल तेज हवाओं की वजह से बिजली के पोल और ट्रांसफॉर्मर उखड़ गए हैं। वहीं पेड़ों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। पटना के पालीगंज में ओले गिरने की भी खबर है। बिहार में अगले चार दिनों तक बारिश और आंधी-तूफान का आलर्ट जारी किया गया है। तूफान के दौरान आसमान में धूल का बवंडर भी देखा गया। यह थंडर स्टोर्म 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा था। इसकी वजह से दिन में ही अंधेरा छा गया। बिहार के साथ ही उत्तर भारत के और भी गई हिस्सों में आज बारिश केसाथ तेज आंधी तूफान की खबर है।Read More…

#kukrukoo

Bihar Weather Updateबिहार मौसम