क्या फ्रेंच ओपन जीतकर फेडरर की बराबरी कर पाएंगे नडाल?

पेरिस, फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला आज टेनिस जगत के दिग्गज खिलाड़ियों नोवाक जोकोविक और राफेल नडाल के बीच होगा।

इस टूर्नामेंट के फाइनल का सबसे बड़ा सवाल यहीं है कि क्या सर्बिया के खिलाड़ी जोकोविक को हराकर नडाल स्विट्जरलैंड के खिलाड़ी फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम खिताबों की बराबरी कर पाएंगे। 

वर्ल्ड नम्बर-1 जोकोविक ने शुक्रवार को ग्रीक टेनिस खिलाड़ी स्टीफानोस सितसिपास को 6-3, 6-2, 5-7, 4-6, 6-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

दूसरी ओर, ‘किंग ऑफ क्ले कोर्ट’ कहे जाने वाले नडाल और वर्ल्ड नम्बर-2 ने सेमीफाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को 6-3, 6-3, 7-6 (7-0) से हराकर अपने 13वें फ्रेंच ओपन खिताब की ओर कदम बढ़ाया।

नडाल अगर इस खिताब को जीतते हैं, तो वह 13वीं बार फ्रेंच ओपन की ट्रॉफी अपने घर ले जाएंगे। उन्होंने सबसे अधिक बार इस खिताब को जीता है और इसीलिए उन्हें ‘किंग ऑफ क्ले कोर्ट’  कहा जाता है। इसके अलावा, इस खिताब को जीतने के साथ ही वह फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी कर लेंगे। 

ऐसे में जोकोविक के खिलाफ फाइनल नडाल के लिए आसान नहीं होगा। सर्बियाई खिलाड़ी नडाल के लिए उनके लक्ष्य में बड़ी बाधा साबित हो सकते हैं। 

फ्रेंच ओपन फाइनल में अगर जोकोविक जीत हासिल करते हैं, तो वह नडाल के ग्रैंड स्लैम खिताबों की बराबरी से एक खिताब पीछे रहेंगे। उन्होंने अब तक 17 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। 

French OpenRafeal Nadal