आईपीएल 2020 : क्या इस बार दिल्ली के सर सजेगा ताज या मुम्बई बनेगा किंग

आईपीएल-13 का फाइनल मुकाबला मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। मुंबई इस मैच को जीतकर पांचवीं बार चैंपियन बनना चाहेगी तो वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली भी पहली बार ट्रॉफी उठाने के लिए अपना सबकुछ झोंकना चाहेगी।

दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल की मौजूदा 8 टीमों में से इकलौती टीम थी जो अब तक एक बार भी फाइनल नहीं खेली थी। लेकिन दिल्ली ने आईपीएल-13 में इस सूखे को खत्म कर ही दिया है और उसकी कोशिश अपने खिताबी सूखे को खत्म करने की है।

फाइनल से पहले इस सीजन में दोनों टीमें तीन बार एक-दूसरे से भिड़ी थी, तो तीनों बार मुंबई ने जीत फतह की थी। मुंबई ने लीग चरण के दोनों मैचों में दिल्ली को मात दी थी जबकि प्ले ऑफ में भी उसने क्वालीफायर-1 में दिल्ली को शिकस्त देकर सीधे फाइनल में प्रवेश किया था।

दिल्ली ने हालांकि क्वालीफायर-2 में 2016 की विजेता सनराइर्स हैदराबाद को मात देकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की। इस सीजन में दोनों टीमें बेहद संतुलित हैं, चाहे वो गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी। दोनों टीमें किसी एक-दो खिलाड़ी के दम पर निर्भर नहीं हैं। सभी खिलाड़ी टीम की जीत में योगदान दे रहे हैं।

दिल्ली के लिए अच्छी बात यह है कि शिखर धवन फिर से फॉर्म में लौट आए हैं और इस सीजन में वह अब तक 603 रन बना चुके हैं। धवन सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूचर में दूसरे नंबर पर हैंं। दिल्ली ने क्वालीफायर-2 में अपनी सलामी जोड़ी में बदलाव किया था और धवन के साथ मार्कस स्टोयनिस ओपनिंग करने आए थे और उन्होंने 38 रनों की आक्रामक पारी खेली थी।

गेंदबाजी में तो पूरा दारोमदार कैगिसो रबादा और एनरिक नॉर्खिया पर होगा। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज रबादा ने हैदराबाद के खिलाफ चार विकेट लिए थे और 29 विकेट हो गए हैं तथा पर्पल कैप फिर से उनके पास आ गई है। नॉर्खिया 20 विकेट ले चुके हैं। मध्य के ओवरों में रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल मुंबई को फंसाने का काम कर सकते हैं।

मुंबई के लिए क्विंटन डी कॉक और कप्तान रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी अच्छी है। मध्य क्रम में सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन भी रन बना रहे हैं। उनके अलावा हार्दिक पांड्या, कीरन पोलार्ड और क्रूणाल पांड्या भी आक्रामक पारी खेल रहे हैं।

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण को लीड कर रहे हैं। उनके अलावा जेम्स पैटिनसन और नाथन कुल्टर नाइल में से किसी एक को भी मौका दिया जा सकता है।

IPLआईपीएलआईपीएल 2020