kukrukoo
A popular national news portal

कार खरीदिए तो यह देखिए कि फ्रंट पैसेंजर सीट में एयरबैग है कि नहीं,अब हो गया है अनिवार्य

If you buy a car, see if there is an airbag in the front passenger seat, now it has become mandatory.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में बिकने वाले सभी पैसेंजर वाहनों के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग को अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए समयसीमा भी निर्धारित की गई थी जिसमें ऑटोमेकर्स के पास 1 अप्रैल तक का समय था जिसे हाल ही में बढ़ा दिया गया है। अब इस समय सीमा को 31 दिसंबर 2021 तक आगे खिसका दिया गया है। अगले साल से भारत में बिकने वाली सभी कारों में फ्रंट पैसेंजर एयरबैग अनिवार्य रहेगा।

 airbag in the front passenger seat airbag in the front passenger seat
airbag in the front passenger seat airbag in the front passenger seat

तारीख बढ़ाने के पीछे सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा मांगा गया समय है। इस नियम को बनाने की जरूरत क्यों है जबकि ड्राइवर साइड एयरबैग पहले से ही अनिवार्य है, अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आज हम आपको फ्रंट पैसेंजर एयरबैग की जरूरत के बारे में बताने जा रहे हैं।

एक्सीडेंट का इम्पैक्ट करता है कम

जब कभी एक्सीडेंट होता है तो ड्राइवर ने पहले से ही स्टीयरिंग पर पकड़ बना रखी होती है साथ ही एयरबैग भी खुल जाता है जिसके चलते वो सुरक्षित रहता है लेकिन फ्रंट पैसेंजर के पास सपोर्ट नहीं होता है जिसके चलते एक्सीडेंट के दौरान गंभीर चोट लग सकती है और उसका सिर विंड शील्ड से भी टकरा सकता है। ऐसे में एयरबैग जितना जरूरी ड्राइवर के लिए है उतना ही जरूरी फ्रंट सीट पैसेंजर के लिए भी है।

सिर को रखता है सुरक्षित

अगर आपकी कार का एक्सीडेंट हो जाए और सामने की तरफ से टक्कर लगे तो फ्रंट सीट पैसेंजर का सिर डैशबोर्ड से टकरा सकता है जो हार्ड प्लास्टिक या वुडेन मटीरियल से बना होता है। इससे सर में गहरी चोट लग सकती है। ऐसे में एयर बैग आपके काम आता है और सिर को डैशबोर्ड से टकराने से बचाता है।

News Source- jagran
#kukrukoo

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like