kukrukoo
A popular national news portal

18 साल से ऊपर हैं तो यहां करवाइये टीकों के लिए रजिस्ट्रेशन

18 साल से ऊपर हैं तो यहां करवाइये टीकों के लिए रजिस्ट्रेशन। कोरोना संकट के बीच 1 मई से 18 साल से ज्यादा के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होनी है। इस संबंध में अब बड़ा अपडेट आया है। दरअसल, वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन शनिवार (24 अप्रैल) से शुरू होगा। वैक्सीन लेने के इच्छुक लोग CoWin पोर्टल पर जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

18 साल से ऊपर हैं तो यहां करवाइये टीकों के लिए रजिस्ट्रेशन

भारत में अगले महीने से कोरोना टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू हो रहा है। केंद्र सरकार ने 19 अप्रैल को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए थे।

इसके तहत टीका निर्माता हर महीने जारी खुराकों की 50 प्रतिशत आपूर्ति केंद्र सरकार को करेंगे। वहीं, बाकी 50 प्रतिशत आपूर्ति को वे राज्य सरकारों, निजी अस्पतालों और खुले बाजार में बेचने के लिए स्वतंत्र होंगे।

इससे पहले तक 45 साल से अधिक के लोग कोरोना की वैक्सीन ले सकते थे। हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों और वैक्सीन की मांग के बाद केंद्र सरकार ने नियमों में ढील दी है।

वैक्सीन के लिए SII जारी कर चुका है दाम की घोषणा

भारत में फिलहाल दो वैक्सीन लगवाई जा रही है। इसमें सीरम इंस्टि्टयूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल है। हालांकि रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V को भी सरकार मंजूरी दे चुकी है, जिसे लगाने की प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी।

बहरहाल, बुधवार को ही SII ने वैक्सीन के नए दामों की भी घोषणा की थी। इसके तहत राज्य सरकारें कोविशील्ड को 400 रुपये प्रति डोज खरीद सकेंगी। निजी अस्पताल इसे 600 रुपये में खरीद सकेंगे। वहीं केंद्र सरकार के लिए पहले से तय रेट 150 रुपये रखी गई है।

भारत में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामले

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में ही देश में संक्रमण के 3 लाख से अधिक नए केस पहली बार सामने आए हैं। वहीं 2104 लोगों की मौत भी इस महामारी से पिछले 24 घंटे में हुई है।

Credit..Lokmat

18 साल से ऊपर हैं तो यहां करवाइये टीकों के लिए रजिस्ट्रेशन

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like