kukrukoo
A popular national news portal

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने खुद पर कोरोना वेक्सीन का ट्रायल कराया

अंबालाः हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा नेता अनिल विज ने शुक्रवार को यहां एक अस्पताल में भारत बायोटैक की कोविड-19 वेक्सीन कोवेक्सीन के ट्रायल के तौर पर डोज ली।

विज ने एएनआई से कहा, ”भारत के लिए यह गर्व की बात है कि देश की एक कंपनी ने कोरोनावायरस के लिए एक वेक्सीन विकसित की है। दो सफल ट्रायल हो चुके हैं और तीसरा चरण आज शुरू हो गया है। मैंने खुद को सबसे पहले इसके लिए आगे किया जिससे लोग बिना डर के वेक्सिनेशन ट्रायल के लिए आगे आएं। सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही यह वेक्सीन बाजार में आ जाएगी।”

शुक्रवार को शुरू हुए वेक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए विज ने अपने नाम की पेशकश की थी। अक्टूबर में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने भारत बायोटेक को कोवेक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति दी थी।

सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (एसईसी) के अनुसार, कंपनी ने पांच अक्टूबर को पहले तथा दूसरे चरण के ट्रायल से मिले आंकड़े पेश करते हुए तीसरे चरण के लिए अनुमति मांगी थी।

कोरोना की स्वदेशी वेस्कीन के निर्माण के लिए भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआऱ) के साथ साझेदारी की है।

कंपनी ने कहा कि तीसरे चरण के ट्रायल में देशभर के 26,000 वालेंटियर्स को शामिल किया जाएगा। इनको लगभग 28 दिन के अंतर पर दो इंजेक्शन लगाए जाएंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like