kukrukoo
A popular national news portal

सीमा से सैनिकों की वापसी को लेकर भारत और चीन के बीच वार्ता जारी

नई दिल्ली। सीमा पर से सैनिकों की वापसी को लेकर भारत और चीन के बीच आज फिर वार्ता जारी है।

भारत

सूत्रों के अनुसार पूर्वी लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर मई 2020 से जारी तनाव में नरमी के संकेत के बीच भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की वार्ता का नौंवा रविवार को होगा। इस बार की वार्ता एलएसी के समीप मोलडो जगह पर होगी, जो चीन के नियंत्रण में है और यह भारतीय सीमा में पड़ने वाले चुशूल सेक्टर के सामने है। आज होने वाली वार्ता में भारतीय सैन्य अधिकारियों के साथ विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी रहेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत और चीन के बीच आगामी बातचीत को लेकर संपर्क बना हुआ है। बातचीत का उद्देश्य यह है कि एलएसी पर जितने भी तनाव भरे इलाके हैं वहाँ से सैनिकों की पूरी तरह से वापसी हो ताकि पूर्ण तौर पर शांति स्थापित किया जा सके।

माना जा रहा है कि इस बार पिछले वार्ता में एक दूसरे से की गई मांगों के संदर्भ में उठाये गए कदमों की समीक्षा होगी। दोनों देशों के बीच सैन्य स्तरीय यह बातचीत तकरीबन दो महीने के अंतराल पर हो रही है। इस स्तर की पिछली वार्ता छह नवंबर 2020 को चुशूल में हुई थी।उसके बाद 18 दिसम्बर, 2020 को विदेश के स्तर की बातचीत हुई थी।

गौरतलब है कि सैन्य स्तरीय आठवें दौर की वार्ता के बाद एलएसी पर माहौल में काफी बदलाव आया है, इसके पीछे एक वजह यह भी है कि एलएसी का पूरा इलाका भीषण बर्फबारी में ढंका हुआ है और औसतन तापमान शून्य से 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है।

चीन की तरफ से कम से कम उकसाने वाला कोई कदम नहीं उठाया गया है, हालांकि भारतीय सेना पूरी तरह से सतर्क है। रणनीतिक लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण समझे जाने वाले जिन इलाकों पर भारतीय सेना ने सितंबर, 2020 में कब्ज़ा किया था वहाँ भी स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।

सीमा से सैनिकों की वापसी को लेकर भारत और चीन के बीच आज फिर वार्ता जारी

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like