kukrukoo
A popular national news portal

वाणिज्यिक खनन के लिय पहली बार कोयला ब्लॉक की नीलामी शुरू होगी

नई दिल्ली। देश में पहली बार सोमवार से वाणिज्यिक खनन के लिये कोयला ब्लॉक की नीलामी शुरू हो रही है।

कोयला मंत्रालय के अनुसार नीलामी प्रक्रिया में वेदांता, जिंदल स्टील एंड पॉवर, अडानी इंटरप्राइजेज, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और जेएसडब्ल्यू स्टील जैसी बड़ी कंपनियां शामिल होंगी।

आज पांच कोयला ब्लॉक की नीलामी की जायेगी, जिसमें चकला( झारखंड), मारकी मांगली-2, ताक़ली-जेना- बेलोरा उत्तर और ताक़ली- जेना-बेलोरा दक्षिण ( सभी महाराष्ट्र), राधिकापुर- पश्चिम( ओडिशा) और उत्तरण ( मध्य प्रदेश) शामिल है।

हिंडाल्को और अडानी जैसी कंपनियां नीलामी में झारखंड के चकला कोयला ब्लॉक का बोली लगाएंगी। इसी तरह ओडिशा में राधिकापुर कोयला ब्लॉक को हासिल करने की दौड़ में जिंदल स्टील एंड पॉवर और वेदांता लिमिटेड होंगी। महाराष्ट्र में मारकी मांगली- 2 कोयला ब्लॉक के लिए यजदानी इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, आन्ध्र प्रदेश खनिज विकास निगम और रफेक्स इंडस्ट्रीज़ बोलियां लगाएंगी।

महाराष्ट्र स्थित ताक़ली- जेना- बेलोरा ( उत्तर) और ताक़ली- जेना- बेलोरा( दक्षिण) कोयला ब्लॉक के लिए अरबिंदो रियल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर और सनफ्लैग आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड के बीच स्पर्द्धा होगी। वहीं मध्य प्रदेश के उत्तरण कोयला ब्लॉक को पाने की दौड़ में जेएमएस माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड और स्ट्राटाटेक मिनरल रिसोर्सेज शामिल है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के कोयला ब्लॉक को निजी क्षेत्र के लिये खोलने की घोषणा गत जून माह में की थी। सरकार की योजना कुल 41 कोयला ब्लॉक को वाणिज्यिक खनन पर देने की है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like