kukrukoo
A popular national news portal

रक्षा क्षमताएं बढ़ाने के लिए तेजी से काम कर रहा भारतः मोदी 

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत अपनी रक्षा क्षमताएं बढ़ाने के लिए तेजी से काम कर रहा है और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहा है। प्रधानमंत्री राजस्थान में जैसलमेर के लोंगेवाला में सैनिकों को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री इस साल दीवाली जैसलमेर में सैनिकों के साथ मना रहे हैं।


दीवाली के मौके पर यहां सैनिकों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”भारत अपनी रक्षा क्षमताएं बढ़ाने के लिए तेजी से काम कर रहा है और रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहा है। हमने स्वदेशी हथियार फैक्ट्री पर फोकस किया है। रक्षा क्षेत्र के इस निर्णय से 130 करोड़ भारतीय नागरिकों को स्थानीयता को बढ़ावा देने के लिए लोकल फॉर वोकल की ओर प्रेरित किया है।”

उन्होंने कहा, ”आज पूरी दुनिया विस्तारवादी ताकतों के कारण परेशानी में है। विस्तारवाद एक तरह से मानसिक विक्षिप्तता है और यह 18वीं सदी की सोच को प्रदर्शित करता है।इस सोच के खिलाफ भी भारत प्रखर आवाज बन रहा है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा, ”आज भारत की रणनीति साफ है। आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है लेकिन अगर हमें आजमाने की कोशिश की तो जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलेगा। दुनिया अब समझ गई है कि यह देश अपने हितों से समझौता नहीं करेगा, किसी भी कीमत पर। देश की प्रतिष्ठा और सम्मान आपकी ताकत तथा वीरता के कारण स्थापित है।”

इस दौरान पर उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, सेना प्रमुख एमएम नरवाने और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना भी हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like