kukrukoo
A popular national news portal

भारत ने भुटान सीमा पर 22 अग्रिम चौकियों का निर्माण किया

भारत ने भुटान सीमा पर 22 अग्रिम चौकियों का निर्माण किया

नई दिल्ली। चीन से तनाव के बीच सशस्त्र सीमा बल ( एसएसबी) ने भारत भुटान सीमा के समीप 22 अग्रिम चौकियों का निर्माण किया है। ये सभी चौकियां सीमा से लगती प्रमुख जगहों पर बनाई गई है।

सूत्रों के अनुसार इन नई 22 चौकियां बनने के बाद , अब एसएसबी अपने स्वीकृत चौकियों को पूरा करने के बेहद करीब पहुंच गई है। यह संख्या कुल 734 की है ओर एसएसबी अब तक सीमा पर 722 चौकियां बना चुकी है। अब सिर्फ 12 का निर्माण बाकी रह गया है। सीमा पर बनी इन नई चौकियों की मदद से ट्राई जंक्शन बॉर्डर पर एसएसबी की ताकत पहले के मुकाबले औऱ अधिक बढ़ जायेगी। ये 22 चौकियां को रिकॉर्ड समय में बनाया गया है और अधिकतर भारत भूटान सीमा के पास ही है।

वास्तविक नियंत्रण रेखा ( एलएसी) पर तनाव के बीच , इन चौकियों का निर्माण कार्य पिछले वर्षों में बनाई गई चौकियों की तुलना में काफी तेजी से किया गया है।

गौरतलब है कि एसएसबी को भुटान , नेपाल औऱ तिब्बत की सीमा के पास तैनात किया गया है और जवान लगातार सीमा की सुरक्षा में लगे रहते हैं। सीमा पर नई चौकियां बनने की वजह से और गहन तरीके से सुरक्षा की जा सकेगी। साल 2017 में चीनी सेना के साथ हुए लंबे गतिरोध के दौरान एसएसबी के जवान अपना कौशल दिखा चुके हैं।
एलएसी पर चीन के साथ जारी गतिरोध के कारण

एसएसबी ने अपने एक भी जवान को ट्राई जंक्शन समेत महत्वपूर्ण सीमा वाले इलाकों से अलग नहीं किया है। सभी जवान चौकियों पर ही तैनात हैं। वर्तमान में , इन क्षेत्रों में एसएसबी की सौ फीसदी ताकत है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like