kukrukoo
A popular national news portal

भारत ने बचाई साख, घर ले आए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी

भारत ने बचाई साख, घर ले आए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 

ब्रिल्बेन, 19 जनवरी 2021। आज का दिन भारतीय टीम के लिए बेहद खास दिन साबित हुआ है। इस दिन न सिर्फ भारतीय टीम अपनी साख बचाकर आस्ट्रेलिया के खिलाफ साख बचाने में कामियाब रही, बल्कि उसने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है।
भारत ने बचाई साख
इस टेस्ट सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम ने गाबा (मैदान) का तोडा रिकॉर्ड। इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम को बधाई दी।
भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए चौथे टेस्ट मैच में 3 विकेट से जीत हासिल कर ली और इसके साथ ही उसने लगातार 4 मैच की सीरीज 2-1 से अपने नाम की।
इसके साथ ही भारतीय टीम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखने में कामयाब रही है।
उल्लेखनीय है कि भारत के सामने 328 रन का लक्ष्य था, जिसे 6 विकेट खोकर उसने हासिल किया और जीत अपने नाम की।
भारत की तरफ से शुभमन गिल ने 91 रन बनाए और ऋषभ पंत ने 79 रन में नाबाद पारी खेली, साथ ही चेतेश्वर पुजारा ने भी 56 रन बनाने में कामयाब रहे।
पिछले 32 सालों में पहली बार गाबा मैदान में ऑस्ट्रेलिया की हार हुई और वही भारत ने पहली बार इस मैदान में अपनी जीत हासिल कर ली। टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया में अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने में कामयाब रही।

साल 2003 में भारत के पास एडिलेड टेस्ट मैच में 233 रन का सबसे बड़ा लक्ष्य था। जिसे भारत पूरा करने में कामयाब रहा था। पहली बार गाबा में किसी टीम ने 300 से भी ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल किया है। इससे पहले 1951 मे  यहां ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रहे मैच में सबसे बड़ा 236 रन का लक्ष्य हासिल किया था।

ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम ने लगातार तीसरी बॉर्डर गावस्कर सीरीज में हराया है। इससे पहले भारत ने साल 2017 और साल 2018 में भी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीती थी।

पिछली बार टीम इंडिया ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया को उसी के देश में 3-1 रन से हराकर धूल चटा दी थी। उस समय टीम इंडिया ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया देश में चल रहे टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की और अब यह दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया देश में भारत टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। ऑस्ट्रेलिया में भारत को अब तक 13 में से आठ टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा, तो वही 2 मैचों में जीत मिली और 3 मैच ड्रॉ रहे।
पीएम मोदी ने भी दी जीत की बधाई
दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया से  भारतीय टीम की जीत पर पूरा देश खुश है और सभी दिग्गज भारतीय क्रिकेट टीम को बधाइयां दे रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टीम इंडिया को बधाई देते हुए ट्वीट किया और कहा कि कि, ‘हम सभी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता पर बेहद खुश हैं। उनकी उल्लेखनीय ऊर्जा और जुनून साफ दिखाई दे रहा था। उनका अटल इरादा और धैर्य तथा दृढ़ संकल्प ने आज टीम इंडिया को जीत हासिल करवाई है। टीम इंडिया को हमारी तरफ से ढेर सारी बधाईयां और भविष्य के प्रयासों के लिए बहुत सारी शुभकामनाएं।’

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like