kukrukoo
A popular national news portal

पंत का चयन ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज के लिए नहीं करना कितना सही ?

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को आस्ट्रेलिया दौरे पर होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज से बाहर रखा गया है। हालांकि उन्हें टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है। कुछ क्रिकेटरों का मानना है कि पंत को लिमिटेड ओवरों की सीरीज से बाहर रखने का फैसला सही है।

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने चयनकर्ताओं के इस फैसले को सही ठहराया है। सहवाग ने कहा है कि, ऐसा होना ही था और इसमें कोई आश्चर्य वाली बात नहीं है। उन्होंने कहा कि पंत को वनडे और टी20 से बाहर किया जाना बिल्कुल सही फैसला है।

यूएई में जारी आईपीएल-13 में बल्ले से पंत का अब तक का निराशाजनक प्रदर्शन। पंत ने आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए अब तक 10 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 30.44 की औसत से सिर्फ 274 रन ही बनाए हैं। उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है। उनका स्ट्राइक रेट भी 112 का ही रहा है।

धोनी के उत्तराधिकारी के तौर पर देखे जाने वाले पंत को आस्ट्रेलिया दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज से इसलिए भी बाहर रखा गया है क्योंकि टी 20 सीरीज के लिए पहले ही टीम में लोकेश राहुल और संजू सैमसन के रूप में दो विकेटकीपर मौजूद हैं और ये दोनों आईपीएल-13 में कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान राहुल आईपीएल-13 में अब तक 13 मैचों में 58.27 की औसत से 641 रनों के साथ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर चले रहे हैं और फिलहाल उनके पास आरेंज कैप है। वहीं, राजस्थान रॉयल्स के सैमसन 13 मैचों में 31.16 की औसत से 374 रन बना चुके हैं। आईपीएल-13 में राहुल और सैमसन का प्रदर्शन पंत से बेहतर हैं, इसलिए पंत को टी-20 टीम में जगह नहीं मिली है।

पंत को इसलिए टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चुना गया है क्योंकि पिछले दौरे पर उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। उन्होंने पिछली बार आस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में 350 रन बनाए थे और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे।

भारतीय टीम 17 दिसंबर से एडिलेड में पहला डे नाइट टेस्ट मैच खेलेगी। इसके बाद 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में दूसरा टेस्ट (बॉक्सिंग डे टेस्ट), सात जनवरी 2021 से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में तीसरा टेस्ट और 15 जनवरी 2021 से गॉबा में चौथा और अंतिम टेस्ट मैच खेलेगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like