kukrukoo
A popular national news portal

दत्तात्रेय होसाबले बने RSS के नए सरकार्यवाह, भैयाजी जोशी 12 साल से थे इस पद पर

दत्तात्रेय होसाबले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का नया सरकार्यवाह बनाया गया है, जिन्होंने भैयाजी जोशी की जगह ली है। आरएसएस ने शनिवार को अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी पुष्टि की। यह फैसला बेंगलुरु में आरएसएस की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली निकाय अखिला भारतीय प्रतिनिधि सभा की दो दिवसीय बैठक में हुआ।

73 वर्षीय भैय्याजी जोशी 2009 में महासचिव बने और लगातार तीन बार अपना चार साल का कार्यकाल पूरा किया। आपातकाल के दौरान दत्तात्रेय को आंतरिक सुरक्षा अधिनियम (MISA) के तहत गिरफ्तार किया गया था।

कर्नाटक में आरएसएस कार्यकर्ताओं के परिवार में जन्‍में दत्तात्रेय होसाबले की उम्र लगभग 65 वर्ष है। वे 1968 में आरएसएस से जुड़े और 1978 में पूर्णकालिक आयोजक बने। 2004 मेंवह आरएसएस के बुद्धिजीवी विंग की कमान संभालने वाले दूसरे व्यक्ति बन गए थे।

हाल ही में संघ के एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में होसाबले ने कहा कि भारत में केवल एक डीएनए और वह हिंदू है। संघ में हिंदू एक “राष्ट्रवाचक” शब्द है। भारत में एक डीएनए है और उस डीएनए का नाम हिंदू है। उन्होंने कहा कि हिंदुत्व की एक पहचान है और खुद को धर्मनिरपेक्ष बताने वालों ने इसे सांप्रदायिक बताया है, बावजूद इसके कि यह एक अलग विचार है।

महाराष्ट्र में बढ़ते कोविड-19 मामलों के कारण आरएसएस का वार्षिक सम्मेलन नागपुर की बजाय बेंगलुरु में आयोजित किया जा रहा है।

हालांकि, जोशी का कार्यकाल पूर्व में कई बार बढ़ाया जा चुका है। इस बार यह उनकी उम्र, आगामी 2024 के आम चुनावों और 2025 में संघ के शताब्दी समारोह के कारण यह संभव नहीं था।

RSS के संयुक्त महासचिव मनमोहन वैद्य ने शुक्रवार को कहा कि जनता के बीच RSS को लेकर उत्सुकता बढ़ रही है। उन्‍होंने कहा, ”सभी संघ में शामिल नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे संघ के साथ काम करने के लिए तैयार और उत्सुक हैं। अगले 3 वर्षों में संघ कार्य के विस्तार और योजना के साथ बेहतर समाज के निर्माण में ऐसे लोगों को शामिल करने के तरीके पर इस बार एबीपीएस में चर्चा की जाएगी।”

Credit..News 24

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like