kukrukoo
A popular national news portal

झारखंड में हुक्का बार पर लगेगा प्रतिबंध, हुक्केबाज़ों की लगेगी लंका

झारखंड में हुक्का बार पर लगेगा प्रतिबंध, हुक्केबाज़ों की लगेगी लंका

झारखंड में हुक्का बार पर लगेगा प्रतिबंध, हुक्केबाज़ों की लगेगी लंका

रांची। झारखंड सरकार ने युवाओं की सेहत को ध्यान में रखते हुए हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव चंद्रकिशोर उरांव ने हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने के लिए सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम- 2003 में संशोधन किया जा रहा है। इस पर विधि विभाग ने भी कुछ सुझाव दिया है। इस पर कैबिनेट की स्वीकृति ली जायेगी।

उरांव ने कहा कि हुक्का बार का संचालन अब दंडनीय अपराध होगा। इसे लेकर प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है। कैबिनेट प्रस्ताव में हुक्का बार के संचालन पर एक से तीन साल तक की सजा का प्रावधान किया गया है। इसमें 50 हज़ार से एक लाख रुपये तक जुर्माना का भी प्रावधान है।

हुक्का बार की जांच की जिम्मेदारी सब इंस्पेक्टर रैंक से ऊपर के अधिकारी ही कर सकेंगे।

गौरतलब है कि झारखंड में हुक्का बार को लाइसेंस देने की कोई व्यवस्था नहीं है। होटल और रेस्टोरेंट , फूड सेफ्टी एक्ट के तहत फूड का लाइसेंस लेते हैं, जबकि चोरी छिपे हुक्का बार का भी संचालन करते हैं। राजधानी रांची के अलावा जमशेदपुर, धनबाद आदि बड़े शहरों में ऐसे हुक्का बार संचालित होते हैं।

हुक्का बार पर  प्रतिबंध लगाने वाला झारखंड छठा राज्य होगा। राजस्थान, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात और छत्तीसगढ़ में पहले से ही हुक्का बार पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like