kukrukoo
A popular national news portal

जानिए 16 फरवरी से वाहन पर फास्टैग नहीं लगाने की क्यों चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

नई दिल्ली।जानिए 16 फरवरी से वाहन पर फास्टैग नहीं लगाने की क्यों चुकानी पड़ेगी भारी कीमत ।फास्टैग नहीं रहने पर कल से दोगुना टोल चुकाना पड़ सकता है।

सूत्रों के अनुसार सोमवार की आधी रात के बाद बिना फास्टैग के राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरने के लिये दोगुना टोल चुकाना पड़ सकता है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि अनिवार्य फास्टैग की व्यवस्था के अनुपालन की तारीख नहीं बढ़ाई जायेगी। 15 तारीख की आधी रात से सभी इलेक्ट्रॉनिक टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया जायेगा।

फास्टैग

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार सोमवार की आधी रात से राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर सभी लेन को फास्टैग लेन घोषित कर दिया जायेगा। ऐसा होने के बाद कोई भी वाहन अगर बिना वैध फास्टैग के वहाँ से गुजरेगा तो उसे अपनी श्रेणी के लिये निर्धारित शुल्क के दोगुने के बराबर भुगतान करना होगा।

मंत्रालय के अनुसार फास्टैग की इस अनिवार्य व्यवस्था से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा। इससे टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ कम होगी और ईंधन की खपत भी नियंत्रित होगी।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से शुल्क भुगतान के लिये वर्ष 2016 में फास्टैग की व्यवस्था शुरू की गई थी। इसकी मदद से किसी टोल प्लाजा से गुजरते समय इलेक्ट्रॉनिक तरीके से उचित शुल्क कट जाता है। इसके लिए वाहन को रोकने और रसीद कटाने की जरूरत नहीं पड़ती है। सरकार ने पहली जनवरी, 2021 से इसे अनिवार्य करने का एलान किया था, लेकिन बाद में इस तारीख को बढ़ाकर 15 फरवरी कर दिया गया था।

जानिए 16 फरवरी से वाहन पर फास्टैग नहीं लगाने की क्यों चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like