kukrukoo
A popular national news portal

कोरोना के बाद आया ब्रेन ईटिंग अमीबा, टेक्सास के 8 शहरों में अलर्ट जारी

अनुराग सक्सेना
न्यूयॉर्क| अमेरिकी राज्य टेक्सास के आठ शहरों के निवासियों को अलर्ट कर दिया गया है। इन शहरों में सप्लाई वाले पानी में ब्रेन ईटिंग अमीबा पाया गया है। इस कारण एक शहर में तो आपातकाल घोषित कर दिया गया है।

सीएनएन के अनुसार, टेक्सास पर्यावरण गुणवत्ता आयोग ने उन नागरिकों के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए उन्हें ब्रेजोस्पोर्ट जलापूर्ति प्राधिकरण द्वारा सप्लाई किए जाने वाले पानी में एक ब्रेन ईटिंग अमीबा नाइग्लेरिया फॉलेरी की मौजूदगी के कारण उसका उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी है। यह ब्रेन ईटिंग अमीबा शुक्रवार शाम को पाया गया था।

जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, ”इस समस्या को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए गवर्नर के कार्यालय के निर्देश पर टेक्सास पर्यावरण गुणवत्ता आयोग ब्रेजोस्पोर्ट जलापूर्ति प्राधिकरण के साथ काम कर रहा है।”

सेंटर फॉर डिसीज कंट्रॉल एंड प्रीवेंशन के अनुसार, ब्रेन ईटिंग अमीबा आम तौर पर अमीबा, गर्म झीलों, नदियों तथा गर्म झरनों में पाया जाता है। यह बिना रख-रखाव वाले तथा बिना क्लोरीनीकृत पूलों तथा ऑद्योगिक संयंत्रों से निकलने वाले गर्म पानी में भी पाया जाता है।

पानी ना उपयोग करने के दिशा-निर्देश लेक जैक्शन, फ्रीपोर्ट, एंग्लेटन, ब्राजोरिया, रिचवुड, ओयेस्टर क्रीक, क्लूटे और रोसेनबर्ग में जारी किए गए हैं। इसके अलावा लेक जैक्शन में आपदा आपातकाल भी घोषित कर दिया गया है।

भारत के उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इस पर चिंता जाहिर करते हुए ट्वीट किया, ”ब्रेन ईटिंग अमीबा..? और हमें लगता था कि बुरी खबर कोविड थी? शायद मंगल ग्रह जाने का यह सही समय है, एलन मस्क।”

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like