kukrukoo
A popular national news portal

अब भारत खुद तय करेगा सोने की कीमत

नई दिल्ली। भारत में जल्द ही इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज शुरू होने जा रहा है, जहाँ सोने चांदी के स्पॉट ट्रेड हो सकेंगे। बुलियन एक्सचेंज का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि भारत सोने की कीमत अब खुद तय कर सकेगा।

अहमदाबाद के समीप गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक ( गिफ्ट) सिटी में बुलियन एक्सचेंज की स्थापना की जायेगी। इसकी स्थापना इंटरनेशनल फाइनेंसियल सर्विसेज सेंटर ऑथोरिटी (आईएफएससीऐ) की देखरेख में किया जा रहा है। आईएफएससीए बुलियन एक्सचेंज के नियामक के तौर पर भी काम करेगा।

वित्त मंत्रालय के अनुसार बुलियन एक्सचेंज अगले कुछ महीनों में काम करने लगेगा। भारत विश्व भर में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है, इसलिए सरकार ने अपना बुलियन एक्सचेंज शुरू करने का फैसला किया है। वर्ष 2019 में भारत में लगभग 700 टन सोने की खपत हुई थी।

सूत्रों के अनुसार देश के सभी बड़े बैंक, गोल्ड एक्सचेंज ट्रेड फण्ड और एमएमटीसी जैसी सरकारी एजेंसी को बुलियन एक्सचेंज की सदस्यता दी जायेगी। बड़े बड़े ज्वेलर्स को सब डीलरशिप दी जा सकती है।

गौरतलब है कि भारत के सराफा बाजार में अभी लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन ( एलबीएमए) की तरफ से सोने की कीमत तय होते हैं। इस वजह से अंतरराष्ट्रीय सटोरियों के कारण भारत में बेवजह सोने के भाव ऊपर नीचे होते रहते हैं। कई बार अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम गिरावट के साथ खुलते हैं, लेकिन डॉलर के मुकाबले अगर रूपया कमजोर है तो भारत में सोने के दाम में तेजी रहती है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like